किसी भी उम्र में हो सकता है स्तन कैंसर, इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी उम्र में हो सकता है स्तन कैंसर, इन बातों का रखें ध्यान

रोहित पाल 

कैंसर आज एक ऐसी बीमारी बन गयी है जो भयानक रूप लेती जा रही है। किसी एक जगह या किसी देश में ही नहीं बल्कि इसका खौफ पूरी दुनिया में फ़ैल गया है। कैंसर शरीर में कहीं भी और किसी भी हिस्से में हो सकता है। वहीं अगर हम ब्रेस्ट कैंसर की बात करें तो यह भी किसी भी उम्र में हो सकता है। ज्यादातर महिलाएं सोचती है कि वे यंग है तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं है और वे इसके होने वाले लक्षणों पर ध्यान नहीं देती हैं। ऐसे कई तथ्य हैं जिसके चलते कम उम्र की महिलाओं में भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है। जैसे कि परिवार में किसी को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है- माँ, बेटी, पत्नी या बहन को और जिन महिलाओं में जेनेटिक डिफेक्ट्स होते हैं उनको भी खतरा रहता है। इसके अलावा उनको भी जिन्होंने रेडियेशन थेरपी करवायी हो।

बता दूं कि ब्रेस्ट कैंसर उन कैंसर्स में है जिसकी जांच अगर सही समय पर हो जाए तो इसे इलाज अच्छी तरह किया जा सकता है और ठीक भी किया जा सकता है। इलाज होने के सामान्य लोगों की तरह ज़िंदगी भी जी सकते हैं, बशर्ते जांच शुरुआत में ही हो जाए क्योंकि शुरुआत में पता चल जाने से इलाज सही व आसान, छोटा और सस्ता होता है।

कैंसर को डिटेक्ट करने के लिए मेमोग्राफी स्क्रीनिंग की सलाह दी जाती है हालांकि जब युवा महिलाओं में कैंसर स्क्रीनिंग की बात आती है तो यह तरीका बेस्ट नहीं माना जाता।

अगर शुरुआत में कैंसर होने का पता लगाना है तो इन दिशा-निर्देशों को फॉलो करें-

1- डॉक्टर्स 20 साल की महिलाओं के लिए मंथली सेल्फ-ब्रेस्ट एग्जामिनेशन(SBE) और साल में एक बार क्लीनिकल एग्जामिनेशन का सुझाव देते हैं। हालांकि इसे पीरियड के सातवें दिन करवाना चाहिए।         

2- यंग महिलाओं में ब्रेस्ट टिश्यूज घने होते हैं जिससे मेमोग्राम ठीक से पता नहीं लगा पाता। इस वजह से कुछ दूसरे तरीकों पर भी विचार किया जा रहा है।

3- सेल्फ एग्जामिनेशन के दौरान किसी को अगर ब्रेस्ट में लम्प या निप्पल डिस्चार्ज दिखाई दे तो इसे इग्नोर न करें। लम्प, डिस्चार्ज या स्किन में कोई चेंज दिखाई देने का हमेशा मतलब यही नहीं कि आपको कैंसर है।

 

इसे भी पढ़ें-

यूं करें ब्रेस्‍ट कैंसर की पहचान

जी हां, स्‍तन कैंसर से पुरुषों की भी होती है मौत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।